चुनाव आयोग आज 3.30 बजे दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा

बीबीसीखबर, देशUpdated 06-01-2020
चुनाव

 बीबीसी खबर

 

निर्वाचन आयोग ने आज निर्वाचन भवन में दिल्ली विधायनसभा चुनाव की घोषणा के लिए प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है। इसकी घोषणा आज दोपहर 3.30 बजे होगी।

चुनाव आयोग ने मीडिया को आज दोपहर 3.15 तक निर्वाचन भवन पहुंचने को कहा गया जहां दिल्ली चुनाव के तारीखों की घोषणा होगी। इसी के साथ ही दिल्ली में आचार संहिता भी लग जाएगी।

आचार संहिता लग जाने के बाद हर तरह की सरकारी घोषणा करने पर रोक लग जाएगी। इसके साथ ही पार्टियों के विज्ञापन वाले पोस्टर, बैनर होर्डिंग आदि सभी तरह की प्रचार सामग्री हटा दी जाएगी।

बता दें कि दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं। सभी सीटों के लिए चुनाव होना है। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा। नियमानुसार उससे पहले ही चुनाव संपन्न कराकर नई विधानसभा का गठन करना होगा।

2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीट जीतकर एतिहासिक जीत दर्ज की थी। इन चुनावों में आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी चुनौती होगी कि वह अपनी कितनी सीटें बचा पाएगी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि दिल्ली में जो फाइनल वोटर लिस्ट प्रकाशित हुई है उसमें कुल 14692136 हैं। इसमें 80.55 लाख पुरुष वोटर हैं और 66.35 महिला वोटर हैं।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी मुख्य रूप से अपने पांच सालों में किए गए काम पर वोट मांग रही है। उसका कहना है कि उसने शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी हर क्षेत्र में काम किया है और जनता इस बार उन्हें उनके काम पर वोट देगी। आम आदमी पार्टी को विश्वास है कि जिस तरह उसने दिल्लीवासियों को 20000 लीटर मुफ्त पानी, मुफ्त सफर, अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य की सुविधाएं दी हैं, जनता उन्हें दोबारा सत्ता में ले आएगी।

वहीं भाजपा कच्ची कॉलोनियों की रजिस्ट्री, पीएम मोदी के नाम और सीएए के मुद्दे पर वोट मांग रही है। भाजपा को यकीन है कि कच्ची कॉलोनियों की रजिस्ट्री का दाव उसके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Follow Us