पेट की बीमारी से लेकर खून की कमी तक में फायदेमंद हैं गुड़

बीबीसीखबर, हेल्‍दी फूडUpdated 19-01-2020
पेट

 बीबीसी खबर

 

गुड़ औषधीय गुणों से भरा है। सर्दियों में गुड़ खाने के कई फायदे हैं क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। आपने अक्सर घरों में बड़े-बुजुर्गों के मुंह से चीनी की जगह  गुड़ खाने की सलाह सुनी होगी। इसकी वजह है कि गुड़ कई बीमारियों के लिए रामबाण माना जाता है। गुड़ खाने से कई बीमारियों का जोखिम कम होता है और पेट की कई समस्याओं में भी यह लाभकारी है। 

अगर आप गुड़ नहीं खाते हैं तो इसे खाना शुरू कर दें क्योंकि यह आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। गुड़ पेट की समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है। गैस से लेकर कब्ज तक की समस्याओं में गुड़ बेहद लाभकारी है। खाने के बाद गुड़ खाने से खाना पचता है और पाचन क्रिया ठीक रहती है। अगर आपको भूख नहीं लगती है तो गुड़ खाएं क्योंकि गुड़ खाने से भूख अच्छी लगती है। रोज सुबह खाली पेट थोड़ा सा गुड़ खाने के बाद पानी पीने से आपकी कब्ज की समस्या दूर होती है।

गुड़ में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। गुड़ खाने से शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी दूर होती है। दरअसल जब आप रोज गुड़ खाते हैं तो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है और खून की कमी दूर होती है। इसी वजह से एनिमिया के मरीजों को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं तो आपको हर रोज गुड़ खाना चाहिए। गुड़ में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा होती है जिसकी वजह से यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ के लिए भी लाभकारी है। गुड़ खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और थकान दूर होती है। गुड़ खाने से माइग्रेन की समस्या में भी आराम मिलता है।

Follow Us