कोरोना संकट: गरीबों का मसीहा आयरनमैन

बीबीसीखबर, नोएडाUpdated 06-04-2020
कोरोना

 Priyanka Pandey बीबीसी खबर; नोएडा

मरहम लगा सको तो लगा देना किसी गरीब के जख्मों पर, हकीम बहुत हैं बाजार में अमीरों के इलाज के खातिर। आज वो समय है जब देश का गरीब तबका भोजन के एक नेवाले के लिए अमीरों की आहट से बैचैन हो जाता है। अरे साहब हो भी क्यों ना। ये पेट की भूख हर इंसान को मजबूर और लाचार बना देती है। ये कोई कहानी नहीं, आज देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। वहीं रोजाना कमाने वाले दिहाड़ी मजदूर गरीब अपने परिवार का पेट पालने के लिए लाचार है। गरीबों की बस्तियों से आवाज आती है। साहब कोरोना वायरस से ही मर जाने दो, यह भूख सहन नहीं होती है। 

आखिर इन गरीबों की आवाज कई समाजसेवियों की कानों पर पहुंची है। आज दिल्ली एनसीआर में शासन-प्रशासन के अलावा कई समाजसेवियों के सहयोग से इन लोगों की भूख मिटाई जा रही है। कहीं लोग मिलजुल भोजन का प्रबंध कर रहे हैं तो कुछ लोगों ने अपने स्तर पर हजारों लोगों को भोजन कराने की ठान ली है। उनमें से एक है, हरेंद्र चौधरी। यह वो शख्सियत है जो आयरनमैन सिक्योरिटी सर्विस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सीएमडी है। हजारों गरीबों की भूख की आहट ने हरेंद्र चौधरी को बेचैन कर दिया। उन्होंने दो अप्रैल को जब पूरा देश रामनवमी की पूजा आराधना अपने अपने घरों में कर रहा था तब उन्होंने आयरनमैन सिक्योरिटी के वफादार सिपाहियों की मदद से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब दस हजार लोगों के भोजन की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली। हरेंद्र जी ने संकल्प लिया कि ये भोजन ठीक उसी प्रकार बनेगा जैसा इस समय देश की अमीरों की रसोई में बन रहा है। उन्होंने कहा अगले 14 अप्रैल तक ये सभी गरीब मजदूर मेरे परिवार के हिस्से हैं हम इन्हें भूखा नहीं सोने देंगे।

कोरोना वायरस के संक्रमण का ध्यान रखते हुए हरेंद्र जी ने सेक्टर 31 स्थित बी 21-22 भोजन बनने वाले एरिया को सेनेटाइज कराकर पूरी तरह से लॉकडाउन करा दिया ताकि किसी प्रकार का बाहरी प्रवेश न हो। आयरनमैन सिक्योरिटी की पूरी टीम भोजन की गुणवत्ता का ध्यान रखकर दस हजार लोगों को भोजन उपलब्ध करा रही है। हरेंद्र जी इन सभी मजदूर भाइयों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए भोजन की गुणवत्ता के साथ मीनू में लगातार परिवर्तन कर रहे हैं ताकि सबी का भोजन के प्रति गंभीर जुड़ाव बना रहे।

आयरनमैन सिक्योरिटी के इस पवित्र काम को नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने खूब सराहा है। साथ ही प्राधिकरण के अधिकारी आयरनमैन सिक्योरिटी द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे भोजन वितरण में पूरी तरह सहयोग कर रही है। हरेंद्रर जी का कहना है हमने इस काम में किसी भी प्रकार का बाहरी आर्थिक, शारीरिक मदद नहीं ली है। पूरी व्यवस्था आयरनमैन सिक्योरिटी अपने स्तर पर कर रही है।

देश के सभी अमीर घरानों से अपील है। सभी लोग आयरनमैन सिक्योरिटी सर्विस प्राइवेट लिमटेड की भांति इस कठिन समय में अपने जिम्मेदारी निभाएं ताकि देश का कोई गरीब भूखा न सो जाए।

 

सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः,

सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःख भाग्भवेत्।

ॐ शांतिः शांतिः शांतिः

Follow Us