अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो खाने में शामिल करें चीजें

बीबीसीखबर, हेल्‍दी फूडUpdated 13-01-2021
अगर

  

बीबीसी खबर

आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में हम अपने खानपान का बिल्कुल ध्यान नहीं देते, जिसके चलते हम बाहर का फिर कुछ भी अनहेल्दी खाना खा लेते हैं। ये खाना हमें बीमार तो करता ही है, साथ ही इसका सीधा असर हमारे मोटापे पर पड़ता है। ऐसे में हम इस मोटापे को कम करने के लिए कई तरह की महंगी-महंगी चीजों का सेवन करते हैं और यहां तक कि जिम भी जाते हैं। लेकिन कई बार इन चीजों का फायदा हमारे शरीर को नहीं पहुंचता है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको अपना वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

हमारे घर के किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके फायदों के बारे में हम नहीं जानते। लेकिन असल में ये चीजें हमारे बढ़ते वजन को कम करने में काफी मदद कर सकती है। इसी में से एक चीज है अजवाइन। जब हमारा पेट खराब होता है, तो हमें गुनगुने पानी के साथ अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप अपने खाने में अजवाइन डालकर इसका सेवन करते हैं, तो आपका खाना तो आसानी पच ही जाएगा। साथ ही फैट भी जमा नहीं होगा, क्योंकि इसमें अजवाइन आपकी मदद करती है।

आपने पिज्जा, पाश्ता या फिर सैंडविच आदि तो खाया ही होगा, तो आपने ये भी जरूर ध्यान दिया होगा कि हम इनमें ओर्गेनो जरूर डालते हैं। किसी भी चीजा का स्वाद बढ़ाने के लिए हम उसमें ओर्गेनो डालते हैं। लेकिन लोग ये नहीं जानते कि ओर्गेनो महज खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद नहीं करता बल्कि, ये हमारे वजन को बढ़ने से रोकने में भी काफी मददगार हो सकता है। बस हमें इसे अपने खाने में डालकर इसका सेवन करना होता है।

नींबू के सेवन से भी वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। नींबू को हम कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं। जैसे- नींबू पानी, सब्जी में नींबू का रस डालकर, नींबू का आचार आदि। वहीं, अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको नींबू का सेवन करना चाहिए। आप प्रत्येक दिन सुबह खाली पेट एक गुनगुने पानी के गिलास में नींबू का रस डालकर इस पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। साथ ही आपके पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर हो सकती हैं।

 

वजन कम करने के लिए पुदीना भी काफी लाभदायक माना जाता है। पुदीने का इस्तेमाल शिंकजी के तौर पर या फिर चटनी बनाकर किया जा सकता है। पुदीने के इस्तेमाल से पेट में चर्बी होने से रूकती है। पुदीने के सेवन से खाना पचाने में भी बहुत मदद मिलती है। इसके अलावा जिस रोजमेरी का इस्तेमाल आप ब्यूटी फेस पैक में मिलाकर करते हैं, उसी का नियमित रूप से सेवन करने से आपके पेट में चर्बी नहीं होती है।

 

 

Follow Us