शिक्षा को मिला अर्थ

बीबीसीखबर, मध्य प्रदेशUpdated 02-02-2021
शिक्षा

 बीबीसी खबर

बजट में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में सरकार की रुचि स्वागत योग्य है। नई शिक्षा नीति के अनुरूप इस बजट में शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव के लिए सार्थक प्रयास किया गया है। शिक्षा बजट को बढ़ाकर सरकार ने 93300 करोड़ किया है। सरकार इसके लिए प्रशंसा की पात्र है।

आज पेश किए बजट के मुख्य विन्दुओं में भारतीय उच्चतर शिक्षा आयोग के गठन के लिए विधान बनाने की बात की गई है। उच्च शिक्षा में यह क्रांतिकारी बदलाव होगा। आयोग में निर्धारण, प्रत्यायन, विनियमन और अनुदान के लिए अलग-अलग घटक होंगे। वर्तमान में यह कार्य अलग-अलग संस्थाओं के द्वारा किया जाता था। इसका प्रारूप अंब्रेला जैसा होगा। इसके अंतर्गत महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों एवं शोध संस्थाओ में बेहतर समन्वयन के लिए देश में छत्रक संरचनाओं की स्थापना की जाएगी।

राष्ट्रीय शोध संस्थान के लिए 50 हजार करोड़ व्यय करने की बात की गई है। इससे शोध को बढ़ावा मिलेगा।

वनवासी छात्रों के लिए 758 एकलव्य विद्यालय खोले जाएंगे। जिसकी लागत लगभग 25 हजार करोड़ से ज़्यादा होगी। एकलव्य विद्यालय जनजाति बहुल इलाकों में खोले जाते हैं। इन विद्यालयों के खुलने से वनवासी छात्रों को लाभ मिलेगा। 100 नए सैनिक विद्यालय खोले जाएंगे। देश के 15 हजार विद्यालयों को मॉडल विद्यालय के तर्ज पर विकसित करने का लक्ष्य रखा है। जो नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों के अनुपालन में क्षेत्र के अन्य विद्यालयों को मदद करेंगे।

अनुसूचित जाति के छात्रों के कल्याण के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है। सरकार ने केंद्रीय सहायता में 35219 करोड़ वृद्धि किया है। समाज के  छात्र इसका लाभ ले पाएंगे।

लेह में नया केंद्रीय विश्वविद्यालय बनने से वहाँ उच्च शिक्षा के द्वार खुलेंगे। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं शोध को बढ़ावा मिलेगा।

सरकार इंजीनियरिंग के छात्रों के प्रशिक्षण के लिए 3 हजार करोड़ खर्च करेगी। इसके लिए अप्रेंटिसशिप अधिनियम में सुधार किया जाएगा। इससे कौशल का विकास होगा और कम्पनियों को प्रशिक्षित कर्मचारी मिलेंगे।

राष्ट्रीय भाषा अनुवाद मिशन की शुरुआत की गई है। इससे भारतीय भाषाओं में शासन और नीति संबंधित ज्ञान का प्रसार प्रसार होगा। बजट में अन्य देशों के साथ कौशल तकनीकी और ज्ञान के हस्तांतरण की बात की गई है। जिससे भारतीय ज्ञान का प्रसार-प्रसार होगा।

भारतीय शिक्षण मण्डल इस बजट का स्वागत करता है।

Follow Us